Toppers List: Central Board of Secondary Education (CBSE) 10th result जल्द ही घोषित किए जाएंगे।

Toppers List: Central Board of Secondary Education (CBSE) 10th result जल्द ही घोषित किए जाएंगे

 

 

रिपोर्टों के अनुसार, बोर्ड जुलाई के अंतिम सप्ताह के आसपास CBSE Class 10 Board Results घोषित कर सकता है। स्टूडेंट्स 10th पर चेक कर सकते हैं। छात्र CBSE Pariksha Sangam के नए लॉन्च पोर्टल से भी परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

CBSE class 10, 12 results जुलाई के अंतिम सप्ताह में अनुसूची के अनुसार घोषित किए जाएंगे। CBSE के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि “CBSE class 10 and 12 results बोर्ड द्वारा निर्धारित समय के अनुसार जुलाई के अंतिम सप्ताह में घोषित होने की संभावना है और बोर्ड के परिणामों में कोई देरी नहीं है।”

 

 

 

इस वर्ष cbse Term 2 Exams 26 अप्रैल 2022 से 24 मई 2022 तक आयोजित की गई थीं।

 

 

जो छात्र वार्षिक परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, 2022 Class 10 Result Term 2 अवधि 2 जुलाई, 13 2022 को देख सकेंगे। आपके CBSE Class 10 Result 2022 Term 2 की जांच करने के तीन तरीके हैं जिन्हें  2022 Term 2 की घोषणा के बाद, आपको नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक की जांच करनी चाहिए। CBSE 10th Result 2022 में टॉप 10 रैंकर्स को टॉपर लिस्ट में नाम मिलेगा और उन्हें स्कॉलरशिप से सम्मानित किया जाएगा।

 

जैसा कि हम जानते हैं कि CBSE उन छात्रों को स्वीकार करता है जिन्होंने Class 10 Result में बहुत अच्छे (Class 10 Result Top marks)

 

 

अंक प्राप्त किए हैं।  2022 Topper List के साथ प्रकाशित किया जाएगा, जिसमें उन छात्रों के नाम शामिल हैं, जिनके पास शीर्ष स्कोर हैं। इन छात्रों को CBSE और State Government की ओर से भी Scholarship मिलेगी। CBSE 10th Topper List 2022, 10th Result 2022 Term 2 की घोषणा के बाद जारी की गई है। राज्य में शीर्ष 100 रैंकर्स का नाम CBSE Tenth Topper List में है।

 

 

नए फॉर्मूले के आधार पर पास होने के लिए जरूरी मार्क्स

 

 

CBSE 10th Merit List 2022 को आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करके ऑनलाइन मोड में देखा जा सकता है। लगभग 10 लाख छात्र cbseresults.nic.in 2022 Class 10 Result की प्रतीक्षा कर रहे हैं। CBSE Class 10th 2022 का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत भी जारी होने के बाद अपडेट किया जाएगा

 

 

 

अपने परिणाम की जांच करने से पहले, छात्रों को यह जानना आवश्यक है कि इस वर्ष उत्तीर्ण मानदंड क्या होगा? आमतौर पर, 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को CBSE board exams उत्तीर्ण माना जाता है,

 

 

हालांकि, चूंकि दो परीक्षाएं थीं, क्या उत्तीर्ण मानदंड बदल जाएगा? अब तक उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सीबीएसई छात्रों को प्रत्येक टर्म को अलग से पास नहीं करने देगा और इसके बजाय कुल पास प्रतिशत पर विचार करेगा। इसका क्या मतलब होता है? इसका तात्पर्य यह है कि छात्रों को प्रत्येक Term को अलग-अलग पास करने की आवश्यकता नहीं है और अंतिम परिणाम में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना ही उत्तीर्ण होने के लिए पर्याप्त होगा। CBSE Term 1 result की घोषणा करते हुए,

 

 

CBSE ने यह डेटा जारी नहीं किया कि कितने छात्र पास हो सकते हैं या नहीं हो सकते हैं और छात्रों को, उनके अंकों के बावजूद, CBSE term 2 Exam में बैठने की अनुमति दी गई थी। बोर्ड ने तब घोषणा की थी कि पास प्रतिशत की गणना अंतिम अंकों के आधार पर की जाएगी।

 

 

लेकिन CBSE Result Final Score कैसे तय होगा? अब तक, अन्य बोर्ड जिन्होंने दो-टर्म मोड में आयोजित परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा की है, उन्होंने प्रत्येक लिखित परीक्षा को 40 प्रतिशत और आंतरिक मूल्यांकन को 20 प्रतिशत वेटेज दिया है। हालांकि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि CBSE भी इसी तरह का मार्ग अपनाएगा, लेकिन परिणामों के साथ अंतिम फॉर्मूला पता चल जाएगा।

 

 

पिछले दो वर्षों से, CBSE ने Toppers या Merit List जारी नहीं की है, यह देखते हुए कि 2021 में कोई परीक्षा नहीं हुई थी, और 2020 में बोर्ड परीक्षाओं को महामारी के कारण बीच में ही रोकना पड़ा था। करीब तीन साल बाद CBSE Board exam merit list जारी करेगा।

 

 

2021 में, कक्षा 10 के टॉपर अमृतांशी मोहंती, श्रीराम पटनायक, ध्रुवी सिंह और कुशाग्र मिश्रा थे, जिनमें से सभी ने 99.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं क्लास के टॉपर हितेश्वर शर्मा 99.8 फीसदी के साथ थे।

 

2020 में, कक्षा 10 के टॉपर्स शिरिजा छाबड़ा और पी हरिनी थे जिन्होंने 99.8 प्रतिशत हासिल किया था। 12वीं कक्षा के टॉपर दिव्यांशी जैन और तुषार सिंह 100 प्रतिशत अंकों के साथ थे।

 

 

2019 में, कक्षा 10 के टॉपर्स भावना एन शिवदास, आर्यन झा, तरु जैन, दिवजोत कौर जग्गी, मान्या, योगेश कुमार गुप्ता, सिद्धांत पेंगोरिया, दिव्यांश वाधवा, शुवानी लाठ, ईश मदन, अपूर्व जैन, अंकुर मिश्रा, वत्सल वृष्णेय 99.8 प्रति अंक के साथ थे। 12वीं कक्षा की टॉपर हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा 99.8 प्रतिशत अंकों के साथ रहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!