Free laptop tablet yojana 10वी और 12वीं के छात्रों को मिलेगा स्मार्ट फोन टैबलेट बड़ी घोषणा

Free laptop tablet yojana 10वी और 12वीं के छात्रों को मिलेगा स्मार्ट फोन टैबलेट बड़ी घोषणा

 

यूपी बोर्ड मुफ्त लैपटॉप योजना

Free laptop tablet yojana 10वी और 12वीं के छात्रों को मिलेगा स्मार्ट फोन टैबलेट बड़ी घोषणा उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के टॉपर छात्रों को लैपटॉप मिलेगा। इस योजना के तहत यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं में 65% अंक और 10 वीं में 60% अंक लाने वाले उम्मीदवार को सरकार द्वारा यूपी बोर्ड फ्री लैपटॉप दिया जा रहा है

UP Board Free Laptop Scheme

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छात्रों और छात्राओं दोनों को टैबलेट और लैपटॉप के वितरण से पहले आवेदन करना होगा। आज इस लेख में जानिए आवेदन कैसे करना है, कब आवेदन करना है, आवेदन से जुड़ी कई जानकारियां।

 

यूपी बोर्ड मुफ्त लैपटॉप योजना शैक्षिक योग्यता
उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत सभी उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं। उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं में 65 प्रतिशत अंक होने चाहिए, तो सभी उम्मीदवार इस योजना के लिए पात्र होंगे।

वे सभी छात्र जिन्होंने उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त संस्थान और अधिवास से पॉलिटेक्निक आईटीआई डिप्लोमा उत्तीर्ण किया है। तो वे सभी उम्मीदवार यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

यूपी बोर्ड मुफ्त लैपटॉप योजना आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

10वीं और 12वीं की मार्कशीट

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

यूपी बोर्ड फ्री लैपटॉप योजना कैसे लागू करें
उत्तर प्रदेश के जिन छात्रों ने 10वीं 12वीं पास की है वे उम्मीदवार जो किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं। वे उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो इस योजना का फॉर्म भरकर मुफ्त लैपटॉप ले सकते हैं। अधिक विवरण के लिए सभी नामांकित व्यक्ति अक्सर इस पृष्ठ की जांच कर सकते हैं।

1 करोड़ युवाओं को मुफ्त लैपटॉप देगी सरकार
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और लैपटॉप उपलब्ध कराने की योजना लेकर आ रहे हैं। इसके साथ ही राज्य सरकार युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए भत्ता भी देगी। यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों को मुफ्त टैबलेट लैपटॉप का लाभ दिया जाएगा।

 

पात्र छात्रों को मिलेगी मुफ्त लैपटॉप योजना
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शिक्षा को तकनीक से जोड़ने के लिए युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन मुहैया करा रही है। वर्ष 2021-22 में 31 मार्च तक 12,31,983 उपकरणों की आपूर्ति की गई। राज्य सरकार ने शेष 5,38,017 टैबलेट लैपटॉप दो महीने के भीतर वितरित करने का निर्देश दिया है। ये मुफ्त लैपटॉप टैबलेट पात्र छात्रों को वितरित किए जाएंगे।

टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण का पहला चरण
25 दिसंबर, 2021 को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 1 लाख युवाओं को मुफ्त मोबाइल और टैबलेट प्रदान किया जाएगा। यह मोबाइल और टैबलेट यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के तहत उपलब्ध कराए जाएंगे। टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम के माध्यम से किया जाएगा। वितरण के कार्यक्रम में प्रदेश के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र भी शामिल होंगे. यह योजना राज्य के युवाओं को तकनीकी रूप से उन्नत करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना के माध्यम से एक करोड़ मुफ्त मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की गई।

पहले चरण में इस योजना के माध्यम से 25 दिसंबर 2021 को मुख्यमंत्री द्वारा 60000 मोबाइल और 40000 टैबलेट वितरित किए जाएंगे। इस योजना के पहले चरण में एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, कौशल विकास के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राएं आदि को वरीयता दी जाएगी। Free laptop tablet yojana 10वी और 12वीं के छात्रों को मिलेगा स्मार्ट फोन टैबलेट बड़ी घोषणा

 

टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद पर सरकार द्वारा खर्च किए गए 2035 करोड़

डिजी शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का पंजीकरण हो चुका है और पंजीकरण अभी भी जारी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने लावा, सैमसंग और एसर कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के ऑर्डर दिए हैं। पहली आपूर्ति 24 दिसंबर को कंपनियों द्वारा प्रदान की जाएगी। खरीद प्रक्रिया को पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से, GeM पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया गया है। पहले चरण के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मोबाइल और लैपटॉप की खरीद के लिए 2035 करोड़ रुपये का ऑर्डर जारी किया गया था। जिसमें ₹ 10740 की दर से 10.5 लाख मोबाइल और ₹ 12606 की दर से 7 लाख 20 हजार टैबलेट खरीदे जाएंगे। कंपनियों द्वारा जल्द ही लगभग 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति की जाएगी। Free laptop tablet yojana 10वी और 12वीं के छात्रों को मिलेगा स्मार्ट फोन टैबलेट बड़ी घोषणा

 

योजना का लाभ प्रदान करने के लिए डीजीशक्ति पोर्टल लॉन्च किया गया

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के प्रबंधन के लिए डीजी शक्ति पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों का डाटा फीड किया जाएगा। जिसके बाद योजना का लाभ छात्रों को प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत पहली खेप में कुल 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे। यह वितरण दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगा। इस पोर्टल पर पात्र छात्रों का डाटा भी स्टोर किया जाएगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को कहीं भी पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। कॉलेज छात्रों का डाटा यूनिवर्सिटी को देगा। यह डाटा विश्वविद्यालयों द्वारा पोर्टल पर फीड किया जाएगा। जिसके बाद छात्रों को योजना का लाभ मिलेगा।

4700 करोड़ रुपये का टेंडर जारी
अब तक करीब 27 लाख छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। शेष छात्रों का डाटा अपलोड करने की प्रक्रिया भी जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। समय-समय पर छात्रों को टैबलेट वितरण की जानकारी भी उनके मोबाइल और ईमेल के माध्यम से दी जाएगी। जीईएम पोर्टल पर टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए सरकार की ओर से 4700 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है. इस टेंडर में कई कंपनियों ने स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए टेंडर भरे हैं, जिनमें विशटेल, सैमसंग, एसर आदि कंपनियां शामिल हैं। दिसंबर के पहले सप्ताह तक वर्क ऑर्डर भी जारी होने की संभावना है। भविष्य में इस पोर्टल के माध्यम से शैक्षिक सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी।

 

योजना का लाभ 1 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को 1 करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट मुफ्त देने की घोषणा की है। ये टैबलेट/स्मार्टफोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल और स्किल डेवलपमेंट मिशन ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को उपलब्ध कराए जाएंगे। इस टैबलेट और स्मार्टफोन को उपलब्ध कराने में 3000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यूपी टैबलेट योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जायेगी. इस कमेटी में 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शैक्षणिक संस्थानों की सूची तैयार करेगी। स्मार्टफोन या टैबलेट की खरीदारी जेम पोर्टल के जरिए की जाएगी।

मुफ्त लैपटॉप टैबलेट योजना 2022

जिसका नाम है यूपी फ्री लैपटॉप योजना। जिसमें अच्छे अंक से पास होने वाले सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाते हैं। यूपी फ्री टैबलेट योजना उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ द्वारा शुरू की गई है। योजना का लक्ष्य राज्य के मेधावी और मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना है। ताकि वे डिजिटल तकनीक से बड़े हों और देश और समाज का नाम रोशन करें। इस लेख में, हम आपको इस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जैसे यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और यूपी फ्री लैपटॉप योजना सूची आदि।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 नया अपडेट
प्रिय छात्रों, आपको बता दें कि 19 अगस्त, 2021 को माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह घोषणा की गई थी कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के उन छात्रों को प्रदान करेगी जो यूजी, पीजी या डिप्लोमा हैं और रुपये की लागत से कोई अन्य तकनीकी शिक्षा। इस योजना का लाभ छात्रों को दिया जाएगा और उन्हें सरकार द्वारा 1 करोड़ स्मार्टफोन टैबलेट आदि उपलब्ध कराए जाएंगे, लेकिन इस फंड के तहत सरकार द्वारा लैपटॉप के बारे में कोई चर्चा नहीं की गई है, इस वर्ष भी इसका लाभ योजना दी जा सकती है। Free laptop tablet yojana 10वी और 12वीं के छात्रों को मिलेगा स्मार्ट फोन टैबलेट बड़ी घोषणा

यूपी स्मार्टफोन टैबलेट योजना क्या है विस्तार से जानने के लिए

प्रिय छात्रों, उत्तर प्रदेश सरकार लाखों युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने जा रही है। यूपी सरकार ने भी योजना की तैयारी शुरू कर दी है। जिसके लिए उत्तर प्रदेश के सभी पात्र छात्रों को सूचीबद्ध किया जा रहा है और उन सभी छात्रों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। Free laptop tablet yojana 10वी और 12वीं के छात्रों को मिलेगा स्मार्ट फोन टैबलेट बड़ी घोषणा

इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर से जानकारी दी गई कि, ”टैबलेट/स्मार्टफोन के वितरण का कार्य सुचारू रूप से चले. अब हमें अगले 5 वर्षों में 02 करोड़ युवाओं को डिजिटल उपकरण उपलब्ध कराने हैं. अब इस योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी को दिया जाएगा।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि योगी 2.0 के 100 दिनों के एजेंडे में सभी छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे. यूपी सरकार द्वारा कुल 6 लाख 92 हजार स्मार्ट फोन और 5 लाख 39 हजार टैबलेट बांटने की योजना थी। योजना के तहत पहले चरण में 9 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटे जाएंगे।

 

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के लाभ और विशेषताएं

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को लैपटॉप नि:शुल्क प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना के माध्यम से शिक्षा को डिजिटल रूप में आगे ले जाना है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 18 सौ करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए छात्र को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जो कि फ्री है।

मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% तक हो सकते हैं।

इस योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटीआई जैसे तकनीकी पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।

लैपटॉप के जरिए छात्र डिजिटल तरीके से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

इस योजना के माध्यम से छात्रों को अच्छे अंक लाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

किन छात्रों को मिलेगा स्मार्टफोन और टैबलेट

दोस्तों आपके मन में एक सवाल होगा कि किन छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा तो आपको बता दें कि

उत्तर प्रदेश योगी सरकार की इस योजना का लाभ उन सभी छात्रों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं।

जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

 

यूपी फ्री लैपटॉप महत्वपूर्ण दस्तावेज
आधार कार्ड
आवास प्रमाण पत्र
10वीं और 12वीं की मार्कशीट
पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
मोबाइल नंबर
समग्र आईडी
बैंक विवरण


यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया –

सबसे पहले आपको फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा।

अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करना है।

अब आपको Apply Now पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, उम्र आदि भरनी होगी।

इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
इस तरह आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।

Join WhatsApp Group  Click Here
Join Telegram Group  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!