10th ke baad kya kare 2022 | what After Class 10th

10th ke baad kya kare 2022 | what After Class 10th

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका इस नए पोस्ट में दोस्तों आज मैं बताने वाला हूं आपको आपका जो दसवीं का अभी अभी एग्जाम खत्म हुआ है अब आप को क्या करना चाहिए इसका मतलब है 10th के बाद क्या करें इस पोस्ट में हम लोग पुरे संपूर्ण जानकारी के साथ जानेंगे?

दोस्तों हम लोगों को दसवीं तक तो पता रहता है की हम लोगों को क्या क्या पढ़ना चाहिए लेकिन जब हम लोग दसवीं का एग्जाम अर्थात मैट्रिक की परीक्षा जब देते हैं तो हमें पता नहीं चल पाता है कि हमें अब क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए क्योंकि हम लोगों के पास दसवीं तक सिर्फ एक रास्ता होता है और दशमी के बाद हमारे पास अनेकों रास्ता आता है जिससे हमें पता नहीं चल पाता है कि हमें कौन सा रास्ता तय करना है।

दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाला हूं की आपको 10th के बाद क्या करना चाहिए। बहुत सारे विद्यार्थी को पता ही नहीं चल पता है कि हमें वास्तविक में क्या करना चाहिए तो मैं आपको बहुत अच्छी तरीके से बताने वाला हूं ताकि आपको समझने में दिक्कत ना हो।

10th के बाद वैसे तो बहुत सारे रास्ते हैं लेकिन 11वीं और 12वीं की तैयारी करना उचित होता है इसीलिए आपको दसवीं के बाद पहले इंटर कर लेनी चाहिए जो आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा। तो चलिए मैं आपको बताऊंगा की इंटर में कौन सी विषय लेनी है और उसमें आपको क्या क्या पढ़ना है। और यदि आप इंटर नहीं करना चाहते हैं तो आप ITI ,  Polytechnic , Paramedical  इत्यादि प्रकार की कोर्स भी कर सकते हैं जिसके बारे में मैं आपको इसी पोस्ट में बताऊंगा। तो चलिए एक-एक करके मैं बताता हूं की आपको क्या पढ़ना है और क्या करना है।

10th ke bad 12th (Intermediate) kaise kare 

दोस्तों दसवीं के बाद 12वीं करने के लिए आपके पास तीन रास्ते खुल जाते हैं जिसमें आपका होता है। विज्ञान (Science), कला (Arts), वाणिज्य (Commerce) यदि आप विज्ञान विषय से इंटर करना चाहते हैं तो आप उसके बाद Doctor , Engineer आदि बन सकते हैं और यदि आप कला विषय से आप इंटर करना चाहते हैं तो आप pollitiation , IAS , आदि बन सकते हैं। और यदि आप वाणिज्य विषय से इंटर करते हैं तो आप  Chartered Accountant , आदि बन सकते हैं तो आपको इंटर में क्या-क्या और कौन-कौन सा Subject विषय लेना है वह मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाला हूं।

(1)Science (विज्ञान)

दोस्तों यदि आप 12वीं विज्ञान विषय से करना चाहते हैं तो आप के लिए  बहुत ही अच्छा होगा क्योंकि आप यदि विज्ञान विषय से इंटर करते हैं तो आपको कोई भी क्षेत्र में जाने का सुविधा मिल जाता है जबकि अन्य विषय में यह सुविधा नहीं है। इसीलिए अधिकांश विद्यार्थी विज्ञान विषय का चयन करते हैं तो चलिए देखते हैं इंटर विज्ञान से करने पर कौन-कौन सी विषय पढ़ना पड़ता है।

  1. Physics
  2. Chemistry
  3. Mathematics
  4. Biology
  5. English
  6. Hindi  

(2) Arts (कला)

दोस्तों  आप कला अर्थात (Arts) विषय से भी इंटर कर सकते हैं आर्ट्स या कला विषय से इंटर करने के बाद जब आप सोचेंगे की मैं स्नातक अर्थात ग्रेजुएशन साइंस से कर लेंगे तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं क्योंकि जब आप आर्ट्स विषय से इंटर करेंगे तो आप को यही विषय यानी कि आर्ट्स विषय से ही ग्रेजुएशन भी करना होगा यदि आप इन्हीं विषयों से इंटर करते हैं तो भी आपके पास बहुत सारे रास्ते होते हैं जैसे कि आप आगे चलकर आप UPSC , BPSC  एवं अन्य प्रकार की परीक्षाएं दे सकते हैं जिन परीक्षाओं के माध्यम से आपक  विभिन्न प्रकार की नौकरियां मिल सकती है आपको IAS , IPS , Pollitiation ….. इत्यादि प्रकार की बड़े-बड़े अधिकारी या नेता बन सकते हैं Arts (कला ) मैं कौन-कौन से विषय होते हैं वह नीचे लिखा हुआ है।

  1. Hindi
  2. English
  3. History (इतिहास)
  4. Geography (भूगोल)
  5. Political science (राजनीतिक शास्त्र)
  6. Phycology
  7. Sociology
  8. Economics
  9. Philosophy
  10. Sanskrit 

(3) Commerce (वाणिज्य)

दोस्तों यदि आप कॉमर्स से इंटर करना चाहते हैं तो जरूर आपका लगाव वाणिज्य अर्थात व्यापार संबंधी क्षेत्र में जाने का सोचे होंगे तो मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं की आप कॉमर्स से इंटर कर लेते हैं यदि तो आप किसी भी कंपनी में बहुत बड़ी बड़ी पोस्ट पर काम कर सकते हैं  यदि आप सोच रहे हैं ऐसा बहुत सारे स्टूडेंट सोचते हैं की क्या हम कॉमर्स विषय से 12वीं करने के बाद UPSC , BPSC अथवा अन्य प्रकार की जो बड़ी से बड़ी या छोटी से छोटी परीक्षाएं आप दे सकते हैं कॉमर्स से यदि आप इंटर कर रहे हैं तो इस विषय में आपको व्यापार संबंधी चीजों का अध्ययन करवाया जाता है जिसमें यदि आप अच्छी तरीके से पढ़ाई करते हैं तो आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं या नहीं तो आप किसी भी कंपनी में जॉब ले सकते हैं अब मैं आपको बताने वाला हूं की इस विषय में 12वीं की तैयारी के लिए किस-किस विषयों का अध्ययन करना पड़ता है

  1. Accountancy
  2. Economics
  3. Business Studies
  4. Mathematics
  5. English
  6. Hindi

10th के बाद पॉलिटेक्निक

दोस्तों यदि आप 10th के बाद 12वीं नहीं करना चाहते हैं तो आप 10th के बाद पॉलिटेक्निक की भी तैयारी कर सकते हैं जोकि भविष्य के लिए यानी कि आपके फ्यूचर के लिए बहुत ही अच्छा होता है जैसे इंटर करने के लिए आपको 2 साल लगती है उसी प्रकार से पॉलिटेक्निक करने में भी 2 वर्ष की समय लगती है लेकिन यदि आप पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा करना चाहेंगे तो आपको 3 वर्ष की समय लगती है यह एक प्रकार की टेक्निकल डिग्री होता है इसे करने के बाद आप इंजीनियर बन सकते हैं

10th के बाद पॉलिटेक्निक करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम यानी कि प्रवेश परीक्षा पास करनी पड़ती है उसके बाद ही आप पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं और 10th के बाद पॉलिटेक्निक भी बहुत सारे स्टूडेंट करते हैं यदि आपको अच्छा लगता है इंजीनियर बनना 10th के बाद तो आप इस कैरियर का लाभ उठा सकते हैं इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको दसवीं की पढ़ाई अच्छी तरीके से करनी होती है क्योंकि इस परीक्षा में जो प्रश्न पत्र आते हैं वह दसवीं की ही लेवल का होता है अगर आप चाहते हैं की मैं 12वीं ना करूं तो आप इस क्षेत्र में भी जा सकते हैं

दोस्तों पॉलिटेक्निक एक ऐसा क्षेत्र है जहां से आपको जल्दी ही कोई ना कोई जॉब मेल जाती है तो इस प्रकार से यह बहुत ही अच्छा क्षेत्र है अब मैं आप लोगों को बताऊंगा की 10th के बाद पॉलिटेक्निक में कौन-कौन सी ब्रांच होती है जिससे आप पॉलिटेक्निक कर सकते हैं। और यदि आप पॉलिटेक्निक के बाद Lateral Entry लेकर B-TECकरना चाहेंगे तो भी आप किसी भी ब्रांच से बीटेक कर सकते हैं तो इस प्रकार से यह क्षेत्र बहुत ही अच्छी है।

  1. डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग
  2. डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  3. डिप्लोमा इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  4. डिप्लोमा इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  5. डिप्लोमा इन इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी
  6. डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  7. डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  8. डिप्लोमा इन बायोटेक्निकल इंजीनियरिंग
  9. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  10. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन 

10th के बाद ITI (आईटीआई)

दोस्तों आप यदि 10th के बाद यदि 12वीं नहीं करना चाहते हैं तो आप आईटीआई जैसे क्षेत्र मैं जा सकते हैं क्योंकि यह भी बहुत ही अच्छा डिग्री कोर्स है जो कि 2 वर्ष या 1 वर्ष की होती है और उसमें भी जो एग्जाम होती है वह भी 10th लेवल से ही होती है दोस्तों यह भी एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आसानी से कोर्स करके आप किसी ना किसी कंपनी में प्राइवेट या गवर्नमेंट यानी कि सरकारी जॉब पा सकते हो इस प्रकार से यह भी एक अच्छी सोर्स है यदि आप बात भी नहीं करते हैं तो

दोस्तों आप 10th के बाद 12वीं नहीं भी करते हैं तू भी कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि अब इसमें एक बहुत ही अच्छा फैसिलिटी दिया गया है कि कोई भी स्टूडेंट या विद्यार्थी यदि आईटीआई का एग्जाम देते हैं तो उसको उसी एग्जाम के साथ-साथ इंटर का भी डिग्री दिया जाएगा तो आप यदि 12वीं नहीं भी करते हैं तो कोई बात नहीं।

दोस्तों आप आईटीआई करने के बाद लेटरल एंट्री से पॉलिटेक्निक या फिर POLYTECHNIC से LATERAL ENTRY लेकर बीटेक और इन सभी में किसी भी ब्रांच से आप कोई भी इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हैं यह जो भी स्टूडेंट आईटीआई करेंगे उनके लिए बहुत ही अच्छा कैरियर है अब मैं आप लोगों को बताऊंगा की ITI मैं आप कौन-कौन सा ब्रांच से ITI कर सकते हैंl

  1. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  2. फिटर इंजीनियरिंग
  3. मैन्युफैक्चर फुट वियर
  4. रेफ्रिजरेशन इंजीनियरिंग
  5. फूड एंड वेजिटेबल प्रोसेसिंग
  6. पंप ऑपरेटर
  7. टूल एंड डाई मेकर इंजीनियरिंग
10th के बाद पारा मेडिकल

दोस्तों आप 10th के बाद पारा मेडिकल जैसे कोर्स भी कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थी गन नहीं जानते हैं इन सभी कोर्स के बारे में तो मैं आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से पारा मेडिकल के बारे में आप लोगों को बताऊंगा इसीलिए आप लोग पूरी तरह से इस पोस्ट को पढ़ें और समझे।

दोस्तों पारा मेडिकल एक ऐसा मेडिकल का क्षेत्र है जोकि आप 10th के बाद अथवा 12वीं के बाद भी कर सकते हैं लेकिन दसवीं करने के बाद जब आप पारा मेडिकल का एग्जाम देंगे तो उसमें आप लोगों से दसवीं से ही प्रश्न पूछे जाएंगे और यह आपका एंट्रेंस या प्रतियोगी परीक्षा होती है और यदि आप 12वीं करने के बाद पारा मेडिकल का परीक्षा देते हैं तो आप लोगों से 12 वीं का प्रश्न पत्र पूछा जाएगा।

दोस्तों पारा मेडिकल कोर्स बहुत ही अच्छी कोर्स  है इस कोर्स के माध्यम से आप लोगों को बहुत जल्द ही किसी सरकारी अथवा गैर सरकारी हॉस्पिटल में आपकी पोस्टिंग यानी आपका चयन हो जाता है इस प्रकार से आपको बहुत ही जल्द नौकरी या जॉब प्राप्त हो जाती है। तो मैं आप लोगों को बताऊंगा की पारा मेडिकल मैं कौन-कौन सी कोर्स होती है जिससे आप पारा मेडिकल कर सकते हैं l

यदि आप 12वीं के बाद पारा मेडिकल की तैयारी करते हैं तो आपको Biology Subject रखनी पड़ेगी अन्यथा आप पारा मेडिकल का  एग्जाम नहीं दे सकते हैं लेकिन दसवीं के बाद  पाड़ामैंडिकल करने के  लिए ऐसी कोई विषय की मेंशन नहीं होती है।

  1. मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी
  2. डिप्लोमा इन X-RAY  टेक्नोलॉजी
  3. डिप्लोमा इन ECG टेक्नोलॉजी
  4. डिप्लोमा इन मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी
  5. MRI टेक्निशियन
  6. डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्निक्स
  7. डिप्लोमा इन नर्सिंग केयर असिस्टेंट 

10th के बाद नौकरी  

दोस्तों यदि आप 10th के बाद नौकरी करना चाहते हैं चाहे वह प्राइवेट हो या गवर्नमेंट हो यानी कि सरकारी हो तो मैं आपको बता दूं की आप 10th के बाद सरकारी या प्राइवेट की छोटी मोटी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन बड़ी नौकरी चाहे वह प्राइवेट है या सरकारी उसको आप प्राप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि 10th के बाद किसी भी विद्यार्थी का उम्र उतनी भी नहीं होती है जितनी की बड़ी-बड़ी प्राइवेट या सरकारी में होनी चाहिए होनी चाहिए ।

दोस्तों दसवीं के बाद यदि आप चाहें तो बहुत सारे विद्यार्थी गण आजकल ज्यादा शिक्षा ना लेकर अपने Skil पढ़ ज्यादा जोर दिए हुए हैं ताकि उनको अच्छी तरीके से किसी भी चीज का स्किल प्राप्त हो जाए और अच्छी तरीके से कोई ना कोई छोटी मोटी भी नौकरी प्राप्त करने के लायक  हो जाएं। लेकिन एक अच्छी स्किल हो जाने के बाद आप अच्छी तरीके से अच्छे पैसे कमा सकते हो इस प्रकार से आप 10th के बाद Skil में Improvement  सकते है।

दोस्तों यदि आप दसवीं के बाद सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी करना चाहते हैं तो मैं आप लोगों को ऐसे सरकारी या प्राइवेट नौकरी के बारे में बताऊंगा तो आप लोगों को इस पोस्ट को अंत तक पढना है।

  1. मर्चेंट नेवी
  2. इंडियन नेवी
  3. इंडियन आर्मी (ARMY)
  4. इंडियन एयरफोर्स
  5. बीएसएफ (BSF) 

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों 10th के बाद क्या करें यह सही मायने में बहुत ही सोचने लायक बात बन जाती है इसलिए विद्यार्थी के साथ-साथ उनके अभिभावक भी यह DECISION नहीं ले पाते हैं कि आखिर क्या किया जाए तो दोस्तों मुझे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा की हमें 10th के बाद क्या करनी चाहिए यदि आप परिवार के अकेले सदस्य होते हैं जो कि पढ़ना चाहते हैं तो ऐसी बातें समझ पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है तो यदि आपको यह चीज ज्यादा समझ में ना आए तो आप किसी भी समझदार व्यक्ति जो कि पढ़े लिखे होते हैं उनसे भी इस संबंध में की 10th के बाद क्या करें राय ले सकते हैं अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो कृपया इसे दूसरे  विद्यार्थी तक जरूर पहुंच आइएगा जिससे कि फिर किसी भी विद्यार्थी को ऐसी समस्या ना हो।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!